अमेजन के चैटबॉट्स के भविष्य की जांच करेगी पुर्तगाली टीम

अमेजन के चैटबॉट्स के भविष्य की जांच करेगी पुर्तगाली टीम

2022 में बनाया गया, ‘एलेक्सा टास्कबॉट चैलेंज’ संवादी प्रणालियों के लिए पहली प्रतियोगिता है जो विभिन्न प्रतिक्रिया मॉडल के साथ आने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करती है।

नोवा स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी/एफसीटी नोवा की एक टीम आठ उत्तरी अमेरिकी और एक यूरोपीय विश्वविद्यालय के साथ अंतरराष्ट्रीय ‘एलेक्सा टास्कबॉट चैलेंज’ के दायरे में अमेज़ॅन के बुद्धिमान वार्तालाप एजेंटों की जांच के प्रभारी हैं।

2022 में बनाया गया, ‘एलेक्सा टास्कबॉट चैलेंज’ संवादी प्रणालियों के लिए पहली प्रतियोगिता है जो ऑडियो से लेकर विजुअल तक विभिन्न प्रतिक्रिया मॉडल पेश करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करती है।

“इस साल, अमेज़ॅन प्रतिभागियों को चैटबॉट्स के लिए अगले चरणों की जांच करने के लिए चुनौती दे रहा है, जिसमें वर्तमान पीढ़ी की तुलना में भौतिक दुनिया की एक बड़ी धारणा होगी। उम्मीद है कि टास्कबॉट, एलेक्सा के चैट एजेंट के पास प्रभावी संचार होगा और मार्गदर्शन करने में सक्षम होगा। खाना पकाने से लेकर ओरिगेमी बनाने तक, मैन्युअल कार्य करने में उपयोगकर्ता। हालांकि, इन अग्रिमों के लिए नई एआई विधियों, योजना और दुनिया के ज्ञान की आवश्यकता होती है, विशेषताओं को अभी भी चैटबॉट्स में अनदेखा किया गया है, “कंपनी ने एक बयान में स्पष्ट किया, जिसमें Notícias ao Minuto की पहुंच थी।

राफेल फरेरा, डिओगो तवारेस, डिओगो सिल्वा, रोड्रिगो वेलेरियो, इनेस सिमोस और जोआओ बोर्डालो से बनी टीम को प्रोफेसर जोआओ मैगलहेस और डेविड सेमेदो द्वारा निर्देशित किया जाएगा, और शोध के लिए $ 250,000 (लगभग 234,000 यूरो) और $ 150,000 (लगभग 141,000) प्राप्त होंगे। यूरो) क्लाउड संसाधनों में।

“2023 वह वर्ष है जब आम जनता चैटबॉट्स की प्रासंगिकता को समझने लगती है, और विशेष रूप से, कैसे ये प्रणालियां हमारे दैनिक जीवन के छोटे कार्यों में अंतर ला सकती हैं,” मैगलहेस ने कहा, “हम क्या करेंगे” अब जांच करना चैटबॉट्स का भविष्य है, विशेष रूप से एलेक्सा के टास्कबॉट में।”

“इन प्रणालियों की क्षमता बहुत अधिक है, लेकिन अभी भी कई अनछुए क्षेत्र हैं,” उन्होंने कहा।

ध्यान दें, 2022 में, टीम ने पहले ‘एलेक्सा टास्कबॉट चैलेंज’ में भाग लिया, जो टास्क विजार्ड (टीडब्ल्यूआईजेड) के साथ दूसरे स्थान पर था, जिसने “चैटबॉट के लिए प्रस्तावित कार्यों से संबंधित जिज्ञासु तथ्यों को पेश करके, बातचीत के अनुभव को बढ़ाते हुए” एक अंतर बनाया। सिस्टम, और उपयोगकर्ता के साथ जुड़ाव और सहानुभूति बढ़ाना।”